Old Pension Scheme 2024 : पुरानी पेंशन को लेकर बल्ले बल्ले, कर्मचारियो के लिए सरकार का बड़ा फैसला, जल्द की जाएगी पुरानी पेंशन स्कीम लागू

Old Pension Scheme 2024 : पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार से अक्सर पूछा जाता है कि इसे लागू किया जाएगा या नहीं, हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर कुछ अहम घोषणाएं सामने आई हैं। इस लेख में हम इस विषय पर आने वाले बजट प्रस्तावों और संभावित बदलावों की गहराई से जांच करेंगे, जिन्हें जुलाई में पेश किया जाएगा।

कर्मचारियो के लिए सरकार का बड़ा फैसला

यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ

अटल पेंशन योजना के तहत लाभ

वित्त राज्य मंत्री ने आगे कहा कि अटल पेंशन योजना से जुड़ने वाले लोगों को एक राशि जमा करनी होती है। इसके लिए व्यक्ति अपनी उम्र के हिसाब से एक महीने, 3 महीने या 6 महीने में अंशदान कर सकता है। Old Pension Scheme 2024

फिर जब व्यक्ति की उम्र 60 साल हो जाती है, तो मृत्यु तक जमा की गई राशि के आधार पर हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक मिलते हैं। इतना ही नहीं, साल 2035 से अटल पेंशन योजना के जरिए पेंशन लाभ भी दिए जाने की संभावना है।

पुरानी पेंशन योजना की खबरें?

जैसा कि आप सभी कर्मचारी जानते ही होंगे कि, काफी समय से नए कर्मचारियों द्वारा पुरानी पेंशन योजना की मांग की जा रही है, देश के कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू कर दिया गया है, लेकिन बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार इसे फिर से बहाल कर सकती है। आप सभी कर्मचारियों की जानकारी के लिए बता दें कि, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि सरकारी समिति की रिपोर्ट पर कार्रवाई करने से पहले लोगों से सुझाव लिए जाएंगे और रिपोर्ट में कुछ बदलाव किए जाएंगे, लेकिन पेंशनभोगियों को इस बात की चिंता है कि बदलाव से उनकी पेंशन योजना को फायदा होगा या नहीं, इसके अलावा अगर रिपोर्ट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होगी तो वह बदलाव राजकोषीय प्रभाव को देखते हुए किया जाएगा, और आपको बता दें कि उसके बाद लोगों से सुझाव लिए जाएंगे।


Scroll to Top