PM Awas Yojana 1st Kist : पीएम आवास योजना की 40000 रुपए की पहली क़िस्त जारी, देखिए लिस्ट में अपना नाम

PM Awas Yojana First Kist

PM Awas Yojana First Kist : देश के ऐसे व्यक्ति जो पिछले वर्षों से आवास की सुविधा की आस लगाए बैठे थे परंतु किन्हीं कारण बस उनके लिए अभी तक पक्के मकान नहीं मिल पाए थे। ऐसे लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए एक बार फिर से पीएम आवास योजना संचालित रूप में सामने आई है। PM Awas Yojana 1st Kist

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करने के लिए

यहां से लिस्ट देखें

केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार अब देश के सभी क्षेत्रों में जहां पर लोग आवास की सुविधा से वंचित हैं वहां पर पक्के मकान के लिए रजिस्ट्रेशन मांगे गए हैं। ऐसे व्यक्ति जिनके रजिस्ट्रेशन स्वीकृत किए गए हैं उनके लिए पक्के मकान बनवाए जाने का कार्य भी शुरू हो चुका है।

पीएम आवास योजना की कार्य प्रक्रिया के अनुसार 2024 में रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों के खातों में आवास योजना की पहली वित्तीय किस्त हस्तांतरित करवाई जा रही है जो क्रम वार पात्र लोगों के खातों में डायरेक्ट पहुंच रही है।

PM Awas Yojana 1st Kist

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा निर्णय जारी करते हुए यह बताया गया था कि पीएम आवास योजना की पहली किस्त को 15 सितंबर 2024 से लेकर 25 सितंबर 2024 तक अनिवार्य रूप से पात्र लोगों के खातों में पहली किस्त पहुंचाई जाएगी।

इसी निर्णय के अनुसार पिछले कई स्थानों पर पिछले दिनों लोगों के लिए तक पहली किस्त मिल चुकी है तथा जो लोग इस किस्त से वंचित है उनके लिए बहुत ही जल्द खातों में प्राप्त हो सकती है।

अगर आपने भी आवास योजना के लिए आवेदन किए थे परंतु यह जानकारी नहीं है कि पहली वित्तीय किस्त मिली है या नहीं। ऐसे में आपके लिए तुरंत ही अपने बैंक अकाउंट का की स्थिति देख लेनी चाहिए और साथ में ही अपने आवेदन का स्टेटस भी चेक कर लेना चाहिए।

पीएम आवास योजना पहली क़िस्त

पीएम आवास योजना के अंतर्गत इस बार की प्रक्रिया के अनुसार जो लोग मकान के लिए पात्र किए गए हैं उनके लिए पहली किस्त के रूप में ₹40000 तक दिए जा रहे हैं। इस धनराशि की मदद से उम्मीदवार मकान का कार्य प्रारंभ करवा सकेंगे।

उम्मीदवार जैसे ही इस राशि का प्रयोग करके मकान की नींव डाल लेते हैं उसके बाद उनके लिए अगली किस्तों का पैसा भी क्रमवार खातों में पहुंचा दिया जाएगा। बता दे की लोगों के लिए लगभग चार किस्तों में पीएम आवास योजना का पूरा पैसा दिया जाएगा।

पीएम आवास योजना की जानकारी

अगर आप पीएम आवास योजना के उम्मीदवार है तो आपके लिए ऐसे जुड़ी कुछ मुख्य खास बातों को भी जान लेना जरूरी है :-

  • पीएम आवास योजना के अंतर्गत इस बार 3 करोड़ से अधिक लोगों के लिए तक का मकान वितरित करवाया जाने वाला है।
  • सरकार के लक्ष्य के अनुसार 2027 तक कोई भी व्यक्ति आवास की सुविधा के लिए बाकी नहीं रहना चाहिए।
  • इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए 1 लाख 40000 रुपए एवं शहरी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए 250000 रुपए तक दिए जा रहे हैं।
  • आवास योजना के अंतर्गत लोगों के लिए अधिकतम 5 महीने के अंतर्गत पक्का मकान बना कर दिया जाता है।

पीएम आवास योजना के उद्देश्य

देश में पीएम आवास योजना को फिर से इसलिए संचालित करवाया जा रहा है क्योंकि आवास योजना के अंतर्गत किए गए सर्वेक्षण के अनुसार ऐसा पाया गया है कि अभी भी देश में ऐसे कई परिवार हैं जिनके लिए पात्र होने के बावजूद भी पक्का मकान नहीं मिल पाया है।

ऐसे में लोगों की समस्या दूर करने के लिए तथा उन्हें पक्के मकान की सुविधा देने के लिए पीएम आवास योजना का कार्य किया जा रहा है। योजना के उद्देश्य के आधार पर अब देश का कोई भी परिवार कच्चे मकान में निवास नहीं करेगा।

पीएम आवास योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • पीएम आवास योजना स्टेटस चेक करने के लिए योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर प्रदर्शित मेनू में सिटीजन एसेसमेंट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप ड्रॉप डाउन मेनू में पहुंचेंगे जहां पर ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस पर क्लिक करें।
  • यह पेज खुलेगा जहां पर आपको कई सारे विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • यहां पर आपको पहले विकल्प पर क्लिक करते हुए आगे जाना होगा तथा अपनी नाम तथा मोबाइल नंबर संबंधी मुख्य जानकारी को दर्ज करना होगा। PM Awas Yojana 1st Kist
  • जानकारी दर्ज करके सबमिट करते ही आपका स्टेटस सामने आ जाएगा।
  • इस प्रकार से आप अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Scroll to Top