Solar Subsidy Yojana : सोलर पैनल पर सरकार दें रही सब्सिडी, मिलेगी 78 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि, ऐसे करें अप्लाई

Solar Subsidy Yojana

नमस्कार दोस्तों! जैसा की हम सभी जानते ही है की सरकार द्वारा जनता के लिए अनेक जन-कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। सरकार द्वारा संचालित की जा रही इन योजनाओं में से एक योजना का नाम Solar Subsidy Yojana है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है। Solar Subsidy Yojana व इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी हमारे द्वारा आज के इस लेख में दी गई है, यदि आप भी इस योजना में आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारे आज एक इस एलख को पूरा जरूर पढ़ें।

घर के छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए

यहाँ क्लिक करे

सोलर सब्सिडी योजना 2024

सोलर सब्सिडी योजना का आधिकारिक नाम प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना हैं। इस योजना का संचालन भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। यह एक सब्सिडी योजना है जिसमें अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पर सरकार सब्सिडी राशि प्रदान करती है।

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य नवीनीकृत ऊर्जा को बढ़ावा देना है जिससे आम जनता को बिजली के भारी बोझ से राहत मिल सकें। सरकर द्वारा ऊर्जा संरक्षण के लिए उठाया गया यह एक बहुत ही बड़ा कदम है। सोर पैनल बिजली उत्पादन से हम अनवीकरणीय संसधान जैसे की कोयला, तेल, परमाणु ऊर्जा आदि पर अपनी निर्भरता कम कर सकते है तथा सूर्य के प्रकाश की ऊर्जा पर निर्भर हो सकते है।

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना

भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के अंतर्गत 1 करोड़ से भी अधिक घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने का उद्देश्य निर्धारित किया है। सरकार ने सोलर पैनल के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 75 हजार करोड़ रुपए का बजट भी निर्धारित किया है। इस योजना में दी जाने वाली सब्सिडी राशि की जानकारी नीचे दी गई है।

सोलर पैनल के लिए कितनी सब्सिडी दी जाती हैं?

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना में घर पर लगवाए जाने वाले सोलर पैनल की क्षमता के अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाती हैं। अलग- अलग क्षमता के सोलर पैनल के लिए दी जाने वाली सब्सिडी की जानकारी नीचे बताई जा रही हैं।

1 से 2 किलोवाट क्षमता:- यदि आप आपके घर की छत पर 1 से 2 किलोवाट का सोलर पैनल जों की आपके घर की बिजली की 150 यूनिट खपत तक सही है को लगवाते है तो आपको सरकार द्वारा इसके लिए 30 हजार से लेकर 60 हजार रुपए तक की सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है। यह सबसीड राशि किलोवाट के हिसाब से प्रदान की जाएगी।
2 से 3 किलोवाट क्षमता:- इसके अल्वा यदि आपके घरव की बिजली की खपत 150 से 300 यूनिट है तो आप इसके लिए 2 से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवा सकते है। 2 से 3 किलोवाट कर सोलर पैनल पर सरकार द्वारा 60 हजार से लेकर 78 हजार उरपे तक की राशि प्रदान की जाती है।
3 किलोवाट से अधिक:- 3 किलोवाट या इससे अधिक क्षमता के सोलर पैनल लगवाने पर सरकार द्वारा अधिकतम 78,000/- रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

सोलर सब्सिडी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज और जानकारी

पीएम सूर्यघर योजना के तहत सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र (इनकम प्रूफ)
  • बिजली का बिल
  • सोलर पैनल इंस्टालेशन की जगह की फोटो
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Solar Rooftop Subsidy Yojana हेतु आवेदन प्रक्रिया

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना हेतु आफिशियल पोर्टल पर जाएं।
  • इस पोर्टल पर आपको सोलर रुफटाप सब्सिडी हेतु आवेदन का विकल्प मिल जाएगा, जिस पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा, जिसमें आपको सोलर पैनल रूफटॉप सब्सिडी संबंधित जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसी के साथ सबसे आवश्यक इसमें बिजली बिल एवं सोलर पैनल किलोवाट संबंधित जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • जिनको दस्तावेज के रूप में भी अपलोड करना पड़ सकता है।
  • इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद सबमिट करने से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना हेतु आवेदन हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Scroll to Top