Majhi Ladki Bahin 7500 Rupees : महिलाओं के बैंक खाते में लाडकी बहीण के ₹7500 रूपये 48 घंटे में जमा होंगे, तुरंत करे ये काम

Majhi Ladki Bahin 7500 Rupees

Majhi Ladki Bahin 7500 Rupees : मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि जारी करने के बाद अब राज्य सरकार ने चौथी और पांचवी किस्त का वितरण प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। चौथी और पांचवी किस्त की वितरण प्रक्रिया शुरू करने के पश्चात कई महिलाओं के बैंक खाते में ₹7500 जमा हो रहे हैं। जबकि कुछ महिलाओं के खाते में अभी तक एक भी पैसे नहीं आए हैं।

इस सभी महिला को पांच किस्त के 7500 रुपये एक साथ मिलेगे,

तुरंत करे यह काम

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत आवेदन स्वीकृत होने के पश्चात भी लाखों महिलाएं लाभ से वंचित हैं। उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर लिया है फिर भी उन्हे लाभ नहीं मिल रहे हैं। यदि आपको भी लाभ नहीं मिल रहा है तो ऐसी स्थिति में अब आप क्या कर सकती हैं? इसकी संपूर्ण जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको प्राप्त होगी।

और यदि आपको पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि मिल चुकी है और चौथी और 5वी किस्त की राशि नहीं मिली है तो भी आप नीचे बताएं कार्य को पूरा कर लेती है तो अधिकतम 48 घंटे के अंदर योजना की किस्त आपको प्राप्त हो जाएगी। मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना से जुड़ी संपूर्ण अपडेट पाने के लिए आप लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

चौथी और पांचवी 15 अक्टूबर तक जमा होगी

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी और पांचवी किस्त की राशि 5 अक्टूबर से ही राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है लेकिन अभी भी राज्य की महिलाओं को चौथी और पांचवी किस्त नहीं मिली है। यदि आपको चौथी और पांचवी किस्त की राशि नहीं मिली है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जल्द ही आपको सभी किस्त के पैसे मिल जाएंगे।

माझी लाडकी बहीण योजना की 4वी और 5वी किस्त को लेकर बड़ा अपडेट

माझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार ने रक्षाबंधन के त्यौहार पर सभी महिला तोहफा के रूप में दो महीने की किस्त के पैसे एक साथ भेजे थे। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार दिवाली के त्यौहार से पहले सभी महिला को तोहफा के रूप में दो महीने की किस्त एक साथ भेजने की तैयारी कर रहे है।

अगर दो महीने की किस्त के पैसे एक साथ भेजे जाते है तो जिन महिला को तीन किस्त का लाभ मिल गया है इस महिला को दो किस्त के 3000 रुपये और जिन महिला को एक भी किस्त का लाभ नहीं मिला इस सभी महिला को पांच किस्त के 7500 रुपये एक साथ मिलेगे।

बैंक खाता आधार से लिंक है परंतु पैसे नहीं आए

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत जुलाई महीने से ही राज्य की महिलाओं को किस्त की राशी मिलने शुरू हो चुके हैं लेकिन अभी भी बहुत सी महिलाएं है जिन्हें एक भी किस्त के पैसे नहीं मिले हैं। सरकार के पिछले आदेश में बैंक खाते को आधार से लिंक करने पर किस्त की राशि उपलब्ध कराने की बात की गई थी।

लेकिन लाखों महिलाओं ने ये कार्य पूर्ण कर लिया है फिर भी उन्हें किस्त की राशि नहीं मिली है। यदि आपने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर लिया है फिर भी यदि आपको किस्त के पैसे आपको नहीं मिले हैं तो अब आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट कर लेना चाहिए जो कि आप नजदीकी आधार केंद्र में जाकर कर सकती हैं।

4वी किस्त के पैसे नहीं मिले तो करे यह काम

अगर आपने भी माझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और अभी तक योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आपको सबसे पहले लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना चाहिए। अगर आपका आवेदन फार्म स्वीकार कर लिया गया है और अभी तक एक भी किस्त का लाभ नहीं मिला है तो आपको अपना आधार कार्ड बैंक खाता के साथ लिंक करना चाहिए और अपने बैंक खाते में डीबीटी Inactive है तो Active करना चाहिए। इसके अलावा आप योजना के हेल्पलाइन नंबर-181 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते है।

Ladki Bahin Yojana 4th Installment List 2024 कैसे चेक करें?

Ladki Bahin Yojana 4th Installment List मे अपना नाम चेक करने सबसे पहले माझी लाडकी बहिन योजना की आधिकारिक वेबसाइट-https://ladakibahin.maharashtra.gov.in/ पर जाए।
अब आपके सामने वेबसाइट होम पेज ओपन होगा।
आगे चयनित लाभार्थियों के ऑप्शन पर क्लिक करे।
इसके बाद आपके सामने Approved Beneficiary का नया पेज ओपन होगा।
अब अपना जिला सिलेक्ट करे। Majhi Ladki Bahin 7500 Rupees
इसके बाद आपके सामने लाभार्थी सूची ओपन होगा इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Scroll to Top