Ladki Bahin Yojana 4th Installment | दिवाली के लिए लाड़की बहिन योजना 4 क़िस्त के एकसाथ 6,000 रुपये खाते में जमा, सूची में नाम जांचें

Ladki Bahin Yojana 4th Installment

Ladki Bahin Yojana 4th Installment Date: महाराष्ट्र सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के तहत, अक्टूबर और नवंबर में लाभार्थी महिलाओं को 3,000 रुपये की चौथी किस्त दी जाएगी। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने घोषणा की है कि दिवाली के लिए यह राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे महिलाओं के बैंक खातों में भेजी जाएगी। जिन महिलाओं को अब तक राशि नहीं मिली है, उन्हें भी एकसाथ 6,000 रुपये तक दिए जाएंगे। Ladki Bahin Yojana 4th Installment

लाड़की बहिन योजना के 6000 हजार खाते में जमा,

सूची में नाम जांचें

Ladki Bahin Yojana 4th Installment Date क्या है?

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के तहत अब तक राज्य की लाभार्थी महिलाओ को तीन किस्तें जारी की जा चुकी हैं और अब चौथी किस्त की तारीख का ऐलान अजित दादा पवारजी ने कर दिया गया है।

Ladki bahini yojana के आंतरिक तीसरी किस्त सितंबर में दी गई थी और तब से लाभार्थी महिलाए चौथी किस्त का इंतजार कर रहे हैं, राज्य सरकार ने चौथी किस्त के लिए 15 अक्टूबर 2024 की तारीख तय की है, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, यह सिर्फ अनुमान है कि चौथी किस्त 15 अक्टूबर 2024 तक जारी की जा सकती है।

Mazi ladki bahin yojana योजना के अंतर्गत योजना से लाभान्वित महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए कि उनके बैंक खाते में DBT सेवा सक्रिय रहे और वे नियमित रूप से खाते में किस्त की स्थिति की जांच करती रहें, इसके आलावा चौथी किस्त के तहत लाभार्थी महिलाएं 3000 रुपये से 6000 रुपये तक प्राप्त करेंगी।

विशेष बात यह है कि जो महिलाएं 30 सितंबर से पहले आवेदन कर चुकी हैं और अब तक कोई किस्त नहीं मिली है, उन्हें चौथी किस्त में 6000 रुपये की पूरी राशि मिलेगी।

माझी लाड़की बहिन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

माझी लाड़की बहिन योजना के तहत आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक
मूल निवास प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
स्व-घोषणा पत्र
आवेदन फॉर्म

Majhi Ladki Bahin Yojana Maharashtra Form कैसे करे

  • सबसे पहले आपको नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, CSC केंद्र, ग्रामपंचायत केंद्र, में भेट देकर ladki bahin yojana form प्राप्त करना है।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में अपनी जानकारी दर्ज करनी है, जैसे नाम, पता, पिता/पति का नाम, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता विवरण आदि।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ अपने दस्तावेज जोड़ने है।
  • आवेदन में जानकारी एवं दस्तावेज जोड़ने के बाद आपको आवेदन को जमा कराना है, आवेदन जमा कराने के बाद आपका आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा। Ladki Bahin Yojana 4th Installment
  • आवेदन करने के बाद महिलाओ को रसीद दी जाएगी।
  • इस तरह से आप लाड़की बहिन योजना के लिए आवेदन कर सकते है और योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Scroll to Top