Ladki Bahin Yojana Aadhar Link : लाडकी बहीण योजना का पैसा नहीं आया तो तुरंत करे यह काम, खाते में आ जायेंगे पैसे

Ladki Bahin Yojana Aadhar Link

Ladki Bahin Yojana Aadhar Link 2024 : महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा माझी लाडकी बहीण योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसमें लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है और इसका लाभ ले रही है। लेकिन कई महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें अभी तक योजना की पहली, दूसरी एवं तीसरी किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है। अगर आपको भी नहीं मिला है तो बता दें कि इसका लाभ लेने के लिए आपको एक महत्वपूर्ण कार्य करना होगा, इसके बाद आपके बैंक खाते में निर्बाध रूप से माझी लाडकी बहीण योजना की सम्मान राशि आनी शुरू हो जाएगी।

आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे लिंक करें

यहां क्लिक करें

इस योजना के तहत करोड़ों की संख्या में महिलाओं ने आवेदन किए हैं लेकिन लाखों महिलाओं के आवेदन स्वीकृत होने के बाद भी उन्हें वित्तीय मदद नहीं मिली है जिसका मुख्य कारण है उनके बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक ना होना। इस योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक होना अति आवश्यक है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को ही दिया जाएगा जिनके आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक होगा।

Ladki Bahin Yojana Aadhar Link 2024

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ को माझी लाडकी बहीण योजना के तहत हर महीने 1500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जा रही है। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदेजी द्वारा राज्य के अंतरिम बजट पेशी के दौरान 28 जून 2024 को इस योजना को राज्य में लागू किया गया था। योजना को लागू करने के बाद सरकार ने महिलाओं को आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट और नारीशक्ति दूत एप का विकल्प प्रदान किया था जिसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए गए हैं, वही बड़ी संख्या में ऑफलाइन माध्यम से भी महिलाओं ने आवेदन फार्म भरे हैं।

लेकिन अधिकतर महिलाओं के एक बड़ी गलती के चलते उन्हें आर्थिक सहायता अभी तक प्रदान नहीं की गई है और वह गलती ये है कि महिलाओं के बैंक खाते उनके आधार कार्ड से लिंक नहीं है। आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक ना होने की स्थिति में सरकार डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकती, इसलिए बहुत सी महिलाओं को योजना की किस्त नहीं मिल पायी है। यदि आपको भी योजना के तहत सम्मान राशि प्राप्त नहीं हुई है तो आपको Ladki Bahin Yojana Aadhar Link करना अनिवार्य है जिसकी संक्षिप्त जानकारी इस लेख में आपको दी गई है।

Ladki Bahin Yojana Aadhar Link क्या है?

माझी लाडकी बहीण योजना, महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक महत्वकांशी योजना है। जिसके तहत महिलाओ को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए आर्थिक सहायता वितरित की जा रही है। योजना के लिए कुल 1.59 करोड़ महिलाओ के आवेदन स्वीकार किये गए हैं जिन्हें अभी तक तीन किस्तों का लाभ दिया जा चुका है।

परंतु राज्य में कई महिलाएं हैं जिनके आवेदन योजना के लिए स्वीकृत होने के बाद भी उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं हुई है जिसका मुख्य कारण आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक ना करवाना है। यह सहायता राशि प्राप्त करने के लिए Ladki Bahin Yojana Aadhar Link करवाना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आप डीबीटी के माध्यम से पैसे प्राप्त नहीं कर सकते।

माझी लाडकी बहीण योजना के लिए पात्रता

  • महाराष्ट्र राज्य की स्थाई निवासी महिलाओं को माझी लाडकी बहीण योजना के लिए चुना जाएगा।
  • 21 वर्ष से अधिक और अधिकतम 60 वर्ष की आयु वाली महिलाओ को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • जो महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर है, वह महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • महिला के परिवार की कुल वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता नहीं होना चाहिए और ट्रैक्टर के अलावा अन्य चार पहिया वाहन भी नहीं होना चाहिए।

Majhi Ladki Bahin Yojana Aadhar Link Kaise Kare?

माझी लाडकी बहीण योजना के तहत हर महीने बिना किसी रुकावट के आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाने के बाद आपको योजना के तहत अब तक प्रदान की गई तीन किस्तों का लाभ एक साथ दे दिया जाएगा। अगर आप घर बैठे अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आगे बताए गए प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा।

Majhi Ladki Bahin Yojana Aadhar Link कैसे करे?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.npci.org.in पर जाना होगा।
  • आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा, यहां आपको मुख्य पृष्ठ में दिए गए विकल्प “Consumer” पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पृष्ठ ओपन होगा जहां दिए गए विकल्प “Bharat Aadhaar Seeding Enabler (BASE)” पर क्लीक कर दे।
  • अब आपके सामने सीडिंग फॉर्म ओपन होगा, इसमें आप अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे।
  • अब उस बैंक का चयन करें जिसमें आपका खाता है।
  • अगले चरण में आप बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड डालकर “Proceed” करेंगे।
  • अब एक नया पृष्ठ ओपन होगा, फिर आपके आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • इस ओटीपी को नए पृष्ठ में दर्ज करके सत्यापित करेंगे।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद आपके बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक हो जाएगा और Majhi Ladki Bahin Yojana की सहायता राशि आपके बैंक खाते में प्रत्यक्ष रूप से आती रहेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Scroll to Top